सस्ते और मजबूत जूते

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब नहीं आएगा बिजली बिल, जानिये कैसे ?

Smart Prepaid Meter India in Hindi - मोदी सरकार भारत को डिजिटल बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ रहे हैं तथा आज एक और ऐसे ही फैसले से मोदी ने सभी को चौंका दिया है. अगर आप सब लोग बिजली के बिल से परेशान हो चुके हैं तो ये पोस्ट केवल आपके लिए ही है. मोदी सरकार के इस प्रोजेक्ट की शुरुआत अगले साल अप्रैल में शुरू होगी. जिसका नाम है Smart Prepaid Meter India.

Smart Prepaid Meter India in hindi
Smart Prepaid Meter India in hindi

सरकार के इस फैसले से आपके घर पर बिजली का बिल नहीं आएगा. बिजली मंत्रालय ने फैसला लिया है कि अगले तीन सालों में सभी पुराने मीटरों को Smart Prepaid Meter India में बदला जाएगा. बिजली मंत्रालय का ये मकसद है कि अभी बिजली के ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन में जो नुक्सान हो रहा है उसे कम किया जाए. ऐसा करने से  बिजली ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा साथ ही ऊर्जा वितरण कंपनियों की परिस्थिति में भी सुधार आएगा.

क्या होगा Smart Prepaid Meter India से

Smart Prepaid Meter India आपके घर में लगने से आपके पास जो हर महीने बिजली का कागजी बिल आता था वो बंद हो जाएगा और ये मीटर गरीबों के हित में भी हैं क्योंकि पहले ऐसा होता था की आप बिजली जलाओ या न जलाओ हर महीने आपका फिक्स बिल आता था पर अब “Smart Prepaid Meter India” लग जाने से आप जितना चाहेँगे उतना ही बिजली का पैसा देंगे.
दूसरे शब्दों में कहें तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से बिल का भुक्तान कर सकते हैं, आपको पूरे महीने का बिल भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे एक और फायदा होगा कि “Smart Prepaid Meter India” बनाने में जो लोग अभी बेरोजगार हैं उनको रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे. इसी आप जब चाहें तब बिजली का बिल भर सकते हैं.

ये भी पढ़िए -  
Smart Prepaid Meter India आने के बाद राज्य सरकार आपको हफ्ते के सातों दिन चौबीसों घंटे बिजली उपलब्ध कराएगी. इसके लिए लाइसेंस एक अप्रेल 2019 से शुरू हो जायेंगे जिस पर भारत के सभी राज्य सरकारों ने हस्ताक्षर किये हैं.
आपको मोदी सरकार का ये फैसला कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताएं और इसी तरह की बेहतरीन जानकारी के लिए हमसे जुड़ें जिससे जानकारी सबसे पहले आप तक पहुंचे. यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो सभी को शेयर करके बताएं

Post a Comment

0 Comments