सस्ते और मजबूत जूते

मध्य प्रदेश क़र्ज़ माफ़ी में सभी किसानों को नहीं मिलेगा फायदा, हुआ धोखा जानें

मध्य प्रदेश क़र्ज़ माफ़ी 2018-19 - कुछ ही दिन पहले मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत हुई है और कमलनाथ को प्रदेश का 18 वां मुख्या मंत्री बनाया गया है. चुनाव से पहले राहुल गांधी द्वारा किये गए वादे के मुताबिक किसानों का दो लाख तक का लोन माफ़ करने का वादा किया गया था और उन्होंने पूरा भी किया मुख्या मंत्री बनते ही.

जैसे ही ये खबर आई वैसे ही किसानों में खुशी की लहर आ गई. पर अब जो में आपको न्यूज़ दे रहा हूँ उसके बाद लगभग 90 प्रतिशत किसानों के चेहरे मुरझा जायेंगे क्योंकि सभी किसानों को क़र्ज़ माफ़ी नहीं मिलने वाली है. उसके कुछ नियम सरकार द्वारा बनाए गए हैं जो आपको में बताना वाला हूँ कि किसको मिलेगा और किसको नहीं.

Madhya paradesh karz maafi in hindi, mp karz maaf news in hindi
Madhya paradesh karz maafi in hindi

किन् को मिलेगा म. प्र. क़र्ज़ माफ़ी का फायदा और किन् को नहीं

राज्य सरकार द्वारा चलाये गए मध्य प्रदेश कर्ज माफ़ी के दौरान उन किसानों का कर्ज माफ होगा जो कि डिफाल्टर हैं 31 मार्च 2018 तक या दूसरे शब्दों में कहें तो कर्ज केवल उन किसानों का होगा जिन्होंने 31 मार्च 2018 तक का किसान क्रेडिट कार्ड लोन नहीं भरा है यानी केवल डिफाल्टरों को ही मिलेगा फायदा.

जब ये खबर आई थी तो सभी किसान खुश थे पर आपको बता दूं कि जो लोग अपना समय पर क्रेडिट कार्ड भरते हैं उनको इसका लाभ नहीं मिलने वाला. इसका मतलब ये हुआ कि जो लोग ईमानदार हैं उनको कोई फायदा नहीं मिलेगा और जो लोग सरकार को ही चूना लगा रहे थे उनको फायदा मिलेगा ऐसे में तो जो भी अपना लोन समय पर भरता है अब वो भी नहीं भरेगा.

समय पर लोन भरने वाले किसान पैसे वाले हैं

जो किसान समय पर अपना लोन ईमानदारी से भरते है सरकार की नजर में वो क्या बड़े आदमी, है पैसे वाले हैं, इसका मतलब तो यही हुआ. ये कैसी राजनीति है हमारे देश की, जब चुनाव में वादा किया था तो सभी किसानों ने वोट डाले थे, उसमे डिफाल्टर भी थे और टाइम पर लोन भरने वाले भी फिर ऐसा क्यों, मेरी तो समझ से परे हैं ये बात. आपकी समझ में आयी हो तो बताएं.

मध्य प्रदेश क़र्ज़ माफ़ी 2018-19 आपके हिसाब से सही है या फिर ईमानदार किसानों के साथ धोखा हुआ है क्योंकि चुनाव से पहले तो ऐसा नहीं कहा गया था की केवल डिफाल्टरों का फायदा होगा. यदि आपके हिसाब से गलत हुआ है तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं ताकि की सभी को जानकारी मिल सके.

Post a Comment

0 Comments