सस्ते और मजबूत जूते

जो लोग रात में पार्टनर के साथ "चिपककर" सोते हैं वो लोग...? जानकर चौंक जाएंगे

Chipak Kar Sone ke Bahut saare Fayde - हमारे जीवन जितना महत्व खाने पीने का है उतना ही महत्व सोने का भी है, क्योंकि कम सोने से हमारी हालत दिन पर दिन गिरती चली जाती है. कम सोने से आपकी दिनचर्या भी बिगड़ जाती है जिससे ाको कई तरह से इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. यदि हम पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं तो हमारे स्वाथ्य में कभी भी कोई खराबी नहीं आ सकती है.
Chipak Kar Sone ke Bahut saare Fayde
Chipak Kar Sone ke Bahut saare Fayde

इस संसार में हम सभी के सोने का अंदाज अलग अलग होता है जैसे किसी को पूरे बिस्तर पर कब्ज़ा जमाकर सोने में मज़ा आता है. इसी दुनियां में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको अकेले में नींद ही नहीं आती है, उनको सोने के लिए किसी न किसी का साथ चाहिए होता है. आज की पोस्ट का विषय भी यही है कि जो लोग किसी के साथ सोते हैं या अपने पार्टनर के साथ चिपककर सोते हैं उनके बारे में एक शोध के मुताबिक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है !

हाल ही के दिनों में अमेरिका में एक शोध किया गया है 1000 लव कपल्स के ऊपर, जिसमें पाया गया है कि उनमें से लगभग आधे से ज्यादा कपल्स एक दूरी बनाकर सोते हैं और आधे लोग एक दूसरे के साथ एक डैम चिपककर सोते हैं.

जो लोग एक दूसरे से चिपक कर सोते हैं शोध में पाया गया है कि ऐसे लोग शारीरिक और मानसिक रूप से स्वथ्य एवं फिट होते हैं और जो लोग अपने पार्टनर से दूरी बनाकर सोते हैं वो लोग शरीर और मानसिक रोगी होते हैं. इस रिसर्च में ये भी बताया गया है कि एक दूसरे के साथ चिपक कर सोने से बहुत फायदा होता है, क्या फायदा होता है आगे पढ़ते रहिये.

शोध के मुताबिक चिपक कर सोने के फायदे

रात्रि के समय में जो भी व्यक्ति अपने लाइफ पार्टनर के साथ चिपक कर सोता है वो जिंदगी में कभी भी अकेलापन महसूस नहीं करता है जो लोग एक दूसरे से दूर सोते हैं उनकी तुलना में पास सोने वालों की जिंदगी भी लम्बी होती है. यदि आपको नींद नहीं आती है तो आप अपने जीवन साथी के पास सोने से आपको नींद भी अच्छी आती है.

रिसर्च के अनुसार यदि आप किसी को अपने गले से लगाते हैं तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा अपने जीवन साथी को गले से लगाकर सोना चाहिए. इतना ही नहीं यदि आप एक दूसरे के गले लगकर सोते हैं तो आपको सर दर्द की समस्या कभी भी नहीं आएगी क्योंकि एक दूसरे के करीब सोने से मन शांत और हल्का रहता है इसीलिए सुभह उठने पर आपको अच्छा महसूस होता है.

चिपक कर सोने के दूसरे फायदे

यदि आप अपने पार्टनर से चिपक कर सोते हैं तो आपकी दिन की सारी थकान फुर्ति में बदल जाती है. चिपक कर सोने से आपके शरीर में एक गर्मी पैदा होती जिससे आपके शरीर की ब्लड शर्कुलेशन तेज हो जाती है जिससे आप तनाव मुक्त फुर्तीले रहते हैं. ऐसा करने का एक और सबसे बड़ा फायदा है की आपकी सोचने, समझने और याद रखने की शक्ति भी बढ़ जाती है.

तो आपने देखा की किस तरह से अपने जीवन साथी के साथ चिपक कर सोने के कितने फायदे हैं. यदि आपने पोस्ट पढ़ ली है तो आज से आप अपने पत्नी से कभी भी दूर न सोएं. यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं शेयर करके.

Post a Comment

0 Comments