सस्ते और मजबूत जूते

थग्स ऑफ हिन्दीस्तां से डर गए आमिर अब नहीं करेंगे कोई फिल्म, फेन्स को झटका

पिछले 20 सालों में आमिर खान ने लगान से लेकर डंगल तक हमें कई एक से बढ़कर एक सुपर हिट फ़िल्में दीं हैं और रिकॉर्ड से लेकर कमायी तक सारे कीर्तिमान अपने नाम किये हैं और पूरी दुनियां में बॉलीवुड को एक अलग ही पहचान दी है आमिर की हर फिल्म में हमें कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है क्योंकि वो २-३ साल में एक फिल्म करते हैं कड़ी मेहनत करके और रिकॉर्डों की बारिश कर देते है.


thugs-hindostan-thugs-hindustan-worried-aamir-khan
thugs-hindostan-thugs-hindustan-worried-aamir-khan

श्री अमिताभ बच्चन और परफेक्ट कहे जाने वाले आमिर खान की हालिया रिलीज़ फिल्म “Thugs ऑफ हिन्दुस्तान” जिसको आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्मित किया गया है तथा आचार्य जी द्वारा डायरैक्ट किया गया है, फिल्म को मिले जुले रिव्यु मिले हैं, किसी ने इसे बहुत बेहतर फिल्म बताया और वहीँ किसी ने इसे बहुत ही बाहियाद और घटिया फिल्म बताया है. आचार्य जी जिन्होंने इससे पहले "टशन" और "धूम 3" फिल्म को डायरैक्ट किया था.


आखिर आमिर क्या और क्यों लिया फैसला


फिल्म के बॉक्स ऑफिस की बात करें तो इसको निगेटिव रिव्यु के कारण भारी नुक्सान उठाना पड़ा है और पांच दिनों में केवल १२२ करोड़ रुपये ही जुटा पाई है और काफी संघर्ष करना पड़ रहा है अपना 300 करोड़ बजट निकलने में और शायद अब तो बहुत मुश्किल लग रहा है. पहले दिन 52 करोड़ रुपये की शानदार ओपनिंग के बाद भी इसको पांचवें दिन केवल 5 करोड़ रुपये ही मिले हैं जो आमिर के लिए एक बहुत ही बड़ा झटका है और अब ये कहना गलत नहीं होगा की ये फिल्म 150 करोर भी न कमा पाए.

“ठग्स ऑफ हिंदोस्तान” की अपार विफ़लता के बात मिस्टर परफेक्ट आमिर खान जी को 5 साल का लंबा ब्रेक लेना पड़ रहा है जो हम सब के लिए एक झटके के समान है, मतलब अब वो पांच साल तक कोई भी फिल्म नहीं करेंगे. एक बड़े न्यूज़ पेपर के हिसाब से आमिर अपनी इस फिल्म से बेहद निराश हो गए हैं और अब वो लंबे समय किसी भी प्रकार की कोई फिल्म नहीं करना चाहते हैं. दर्शकों के दिए हुए सुझाव के अनुसार आमिर अब खुद पर काम करेंगे इस लम्बे अंतराल में.

हालांकि आमिर पूरी तरह से फ़िल्मी दुनियां से दूर नहीं होंगे वह निर्माता के तौर पर फिल्मों में एक्टिव रहेंगे हैं पर खुद फिल्मों में नजर नहीं आएंगे. इस लम्बे अंतराल का सबसे बड़ा कारण ये भी है की आमिर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट “महाभारत” को अपना समय देना चाहते हैं और इसी में पूरी तरह से व्यस्त रहना चाहते हैं. फिल्म ने अभी तक १२२ करोड़ का बिजनिस कर लिया है पर ये अमिताभ और आमिर से बड़े कलाकार के लिए संतुष्टि की बात नहीं है.

thugs-hindostan-thugs-hindustan-worried-aamir-khan

बता दें आपको कि इस फिल्म ने एडवांस बुकिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे क्योंकि आमिर की फिल्म को पब्लिक महंगे से महंगा टिकिट लेकर भी देखते हैं पर इस फिल्म के बाद तो दर्शक इतने निराश हो गए हैं कि आमिर की तुलना शाहरुख से करने लगे हैं की ये भी अब शाहरुख की तरह फिलोप की राह पर आ गए हैं. इसका सबसे बड़ा कारण ये है की हम सबको इस फिल्म से बहुत ज्यादा ही उम्मीदें थीं.

मुझे आमिर की सबसे ख़ास और अच्छी बात ये लगी कि उन्होंने दर्शकों की सारी नाराजगी और गुस्से को अपने ऊपर लेकर अपनी ही गलती मानी नहीं तो फिल्म फ्लॉप होने के बाद आम तौर पर एक्टर सारा ढीकडे प्रोडूसर और डायरेक्टर पर थोप देते हैं जैसा कि हाल ही में सलमान ने “रेस 3” में किया. आमिर का यही बड़प्पन उनको सभी एक्टरों से अलग रखता है और सारी दुनियां उनकी दीवानी है.

"थग्स ऑफ हिंदुस्तान” में डायरेक्टर ने आमिर से कुछ ज्यादा ही ओवर एक्टिंग और बचकाना हरकतें करवाईं हैं जो किसी को भी पसंद नहीं आईं. में क्या सभी का एक ही प्रश्न है की आखिर आमिर जैसे इतने बड़े एक्टर ने इस तरह की फिल्म की ही क्यों? एक बात और कि आमिर किसी भी फिल्म को करने से पहले उसकी स्क्रिप्ट पर खुद काम करते हैं तो उन्हें ये कैसे याद नहीं रहा कि इतनी ढीली स्क्रिप्ट और ढील ढाल भरे Panch, डायलॉग को कैसे हम दर्शक पसंद करेंगे, मेरे तो समझ से परे है बिलकुल.

क्या ये फिल्म आमिर ने आदित्य चोपड़ा के साथ सिर्फ पैसों के लिए किया? क्या उन्हें इस बात का पूरा पूरा अंदाजा था कि उन नाम पर फिल्म 300-400 करोड़ का कारोबार करने में सफल होगी. ये बात तो आमिर और चोपड़ा साहब के आलावा कोई नहीं जानता है.

पूरी कहानी का निष्कर्ष यही निकलता है की “ठगस ऑफ हिंदुस्तान” की असफलता के बाद आमिर थोड़ा डर गए हैं और आने वाले प्रोजेक्ट्स को लेकर काफी चिंतित हैं और अब वो खुद पर पहले से ज्यादा मेहनत करने का सोच रहे हैं. हो सकता है की आमिर जब अपनी अगली फिल्म को लेकर आयें तो वो हमारे लिए एक सौगात हो और खुद का बढ़िया कमबैक, आपकी क्या राय है, कमेंट करके बताएं.

Post a Comment

0 Comments